सारण: अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय में तरंग के तहत जिला स्तरीय कला एवं खेल उत्सव का आयोजन

तरंग उत्सव के माध्यम से छात्र-छात्राओं में होता है कलात्मक संवेदना की परम्परा व विरासत के प्रति सम्मान का भाव जागृत डीपीओ

रिपोर्ट: ई के के सिंह सेंगर, अम्बालिका न्यूज़ ब्यूरो,
छपरा (सारण): बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के द्वारा अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय छपरा में प्राचार्य विनय कुमार पासवान की अध्यक्षता में जिला स्तरीय तरंग के अंतर्गत कला एवं खेल उत्सव 2024 का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन में सारण प्रमण्डल के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक विजय कुमार सिंह ने किया। कला संयोजक डॉ. विशाल भूषण यादव व खेल संयोजक डॉ. अजय कुमार पाल द्वारा चयनित 10 प्राथमिक तथा 10 मध्य विद्यालयों के विद्यार्थियों ने अपना प्रदर्शन किया।
सर्वप्रथम आगत अतिथियों का स्वागत कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, भैंसमारा की छात्राओं द्वारा स्काउट-गाइड ड्रम-बैण्ड बजाकर किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत झंडोत्तोलन व राष्ट्रगान के साथ हुई।


महाविद्यालय के प्राचार्य राम विनय पासवान ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में तरंग के आयोजन के उद्देश्य से विद्यार्थियों को अवगत कराया। साथ ही उन्होंने कहा कि कला और खेल छात्र-छात्राओं के मानसिक, शारिरिक एवं संज्ञानात्मक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह आयोजन विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में सहायक सिद्ध होता है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2023 में भी कला और खेल के महत्व को रेखांकित किया गया है। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जिला कार्यक्रम पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने प्रतिभागियों का हौसला अफजाई करते हुए कहा कि इस तरंग उत्सव के माध्यम से छात्र-छात्राओं में कलात्मक संवेदना बनाये रखने के साथ-साथ परम्परा व विरासत के प्रति सम्मान का भाव जागृत किया जाता है।

कला और खेल द्वारा विद्यार्थियों के सामाजिक विकास, नैतिक विकास, सृजनात्मकता एवं तार्किकता को बढ़ावा दिया जाता है। वैशाली के प्रशिक्षणार्थियों ने भी कार्यक्रम में सक्रियता से सहयोग किया। आगत अतिथियों का परिचय डॉ. रेणु कुमारी ने कराया।


प्राथमिक तथा माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने नृत्य, भाव नृत्य, भाषण, काव्यपाठ, नाटक, कबड्डी, वालीवॉल, लम्बी कूद, ऊंची कूद, दौड़, मूर्ति कला प्रतियोगिता आदि में भाग लिया। निर्णायक मंडल में डॉ. मीरा कुमारी, प्रियंका कुमारी, विजयालक्ष्मी, संजू कुमारी एवं सुनील कुमार शामिल थे।


इस अवसर पर अतिथि के रूप में डॉ. दिनेश पाल व डॉ. रजनीश कुमार यादव के अलावा महाविद्यालय के व्याख्याता कुमार ऋषिकांत आनंद, नागेश्वर प्रसाद, धर्मेन्द्र कुमार, सुजीत कुमार, दीपक कुमार यादव व महाविद्यालय के सभी शिक्षकेतर कर्मचारी मौजूद रहे। धन्यवाद ज्ञापन वरीय व्याख्याता रेणु कुमारी ने किया।

Advt