पहले दिन 4:30 शाम तक 18636 लोगों का बनाया गया आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड

आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर जिले के संबंधित अधिकारियों को दिया गया आवश्यक दिशा- निर्देश: जिलाधिकारी

आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को 5 लाख तक का किया जाता है निःशुल्क इलाज: सिविल सर्जन

आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत जिले के सभी सरकारी अस्पताल तथा 5 निजी अस्पताल सूचीबद्ध: जिला समन्वयक

रिपोर्ट: अम्बालिका न्यूज़ ब्यूरो,
छपरा (सारण): प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तरह सारण जिला सहित राज्य के सभी जिलों में मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ हो गया है। जिसके तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से वंचित राशन कार्ड धारकों को इस अभियान के तहत बनाए गए राशन कार्डधारियों को इसका लाभ मिलना शुरू हो गया है। जिलाधिकारी अमन समीर ने बताया कि जिले में आयुष्मान भारत- जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान भारत कार्ड बनाने को लेकर जिले के सभी संबंधित पदाधिकारी और स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है। ताकि शत प्रतिशत जिलेवासियों का इस योजना का लाभ मिल सके। इसके लिए सिविल सर्जन और आयुष्मान भारत योजना से संबंधित अधिकारियों को प्रत्येक घंटे मूल्यांकन और अनुश्रवण करते हुए लक्ष्य को पूरा कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को 5 लाख तक का किया जाता है निःशुल्क इलाज: सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ सागर दुलाल सिन्हा ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा राज्य के अभी राशन कार्ड धारकों को शत प्रतिशत स्वास्थ्य बीमा सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बिहार के सभी परिवार जिनका नाम राशनकार्ड से जुड़ा हुआ है, उनको प्रत्येक वर्ष 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज किया जाएगा। हालांकि यह योजना प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना के तहत पात्र लाभुकों का कार्ड बनाया गया था लेकिन अब जिले सहित राज्य के सभी राशनकार्ड धारकों को इस योजना का लाभ दिलाया जा रहा है।

आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत जिले के सभी सरकारी अस्पताल तथा 5 निजी अस्पताल सूचीबद्ध: जिला समन्वयक
आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक नीरज कुमार ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सह संयुक्त सचिव (स्वास्थ्य विभाग) अलंकृता पाण्डेय और प्रशासी पदाधिकारी अभिताभ सिंह ने सोनपुर शहरी क्षेत्र के नगर परिषद वार्ड संख्या 2 के जनवितरण प्रणाली के दुकान पर जाकर जायजा लिया। जहां आयुष्मान भारत योजना से संबंधित कार्ड का निर्माण कराया जा रहा था। आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सारण जिले के सभी सरकारी अस्पताल तथा 5 निजी अस्पताल को सूचीबद्ध किया गया है। जिसमें
– अखंड ज्योति आई हॉस्पिटल, मस्तिचक, परसा, सारण
– अखिलेश्वरी दंत चिकित्सालय, सब्जी बाजार, मढ़ौरा
– मीरा हॉस्पिटल, काशी बाजार, छपरा
सिद्धि विनायक मेटरनिटी एंड ट्रॉमा सेंटर, काशी बाजार, छपरा
– द ऑर्नेट हॉस्पिटल, सोनपुर के अलावा जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में इस योजना से तहत सेवाएं उपलब्ध है। जहां पर पात्र लाभार्थियों को चिकित्सीय सुविधाओं का लाभ मिल रहा है।

पहला दिन शाम 4:30 तक 18636 लोगों का बनाया गया आयुष्मान कार्ड: आईटी प्रबंधक

आयुष्मान भारत के आईटी प्रबंधक अभिनय कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री जन अरोग्य योजना के तहत पहले दिन लक्ष्य 14477 शत प्रतिशत पूरा करते हुए उससे अधिक 18636 जिलेवासियों का कार्ड बनाया गया है। जिसमें सोनपुर में 1683, मशरख में 1335, गड़खा में 1317, दरियापुर में 1229, छपरा में 1169, मांझी में 1084, मढ़ौरा में 1067, इसुआपुर में 976, परसा में 842, दिघवारा में 816, जलालपुर में 742, एकमा में 712, बनियापुर में 656, पानापुर में 626, तरैया में 536, अमनौर में 529, नगरा में 504, लहलादपुर में 434, मकेर में 406 और रिविलगंजा में 89 कार्ड बनाया गया है। इसके लिए जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग सहित पंचायती राज संस्था से जुड़े जनप्रतिनिधियों का भरपूर सहयोग मिला है। कार्ड निर्माण में संबंधित प्रखंड स्तरीय अधिकारी, आपूर्ति विभाग के जनवितरण प्रणाली के दुकानदार और वसुधा केंद्र के अलावा ग्रामीण स्तर पर पंचायत जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कार्ड बनाया जा रहा है। दरअसल आयुष्मान भारत- मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र में बिहार वासियों के लिए संजीवनी साबित होने वाली है।