UAE के पहले हिंदू मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अगले साल 14 फरवरी को होगा कार्यक्रम

रिपोर्ट: अम्बालिका न्यूज़ डेस्क,
एक तरफ पीएम मोदी अयोध्या में राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगे। वहीं संयुक्त अरब अमीरात में बन रहे पहले हिंदू मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भी उनको न्यौता मिला है।
मंदिर के उद्धाटन की तिथि 14 फरवरी 2024 को तय किया गया है। बीएपीएस के स्वामी ईश्वरचरणदास और स्वामी ब्रह्मविहारिदास के साथ मौजूद शिष्टमंडल ने उद्धाटन समारोह के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है। जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है।
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण होगा। असल में यूएई के अबूधाबी में बीएपीएस स्वामी नाराण मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है।
पीएम मोदी से मुलाकात के बाद BAPS स्वामीनारायण संस्था ने सोशल मीडिया पर बताया गया कि पूज्य ईश्वरचरण स्वामीजी और पूज्य ब्रह्मविहारी स्वामीजी ने गुरुवर्य महंत स्वामीजी की ओर से अबूधाबी में 14 फरवरी 2024 को बीएपीएस हिंदू मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव एवं लोकार्पण समारोह के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया। इस आमंत्रण को मोदी ने स्वीकार कर लिया।
मंदिर अबू धाबी में ‘अल वाकबा’ नाम की जगह पर 20,000 वर्ग मीटर की जमीन पर बना है। हाइवे से सटा अल वाकबा अबू धाबी से तकरीबन 30 मिनट की दूरी पर है। बता दें भारतीय दूतावास के आंकड़ों के मुताबिक, यूएई में तकरीबन 26 लाख भारतीय रहते हैं, जो वहां की आबादी का लगभग 30% हिस्सा है। मंदिर में नक्काशी के माध्यम से प्रामाणिक प्राचीन कला और वास्तुकला को पुनर्जीवित किया गया है। मंदिर प्रबंधन के एक प्रवक्ता अशोक कोटेचा ने बताया कि मास्टर प्लान के डिजाइन को 2020 की शुरुआत में पूरा किया गया था। ऐतिहासिक मंदिर का काम समुदाय के समर्थन, भारत और यूएई के नेतृत्व से आगे बढ़ रहा है।

साभार: पीके