एकमा में 07.49 करोड़ व मसरख में 12.51 करोड़ रुपए की लागत से स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास’

रिपोर्ट: वीरेंद्र कुमार यादव/संजीत कुमार, अम्बालिका न्यूज़,
एकमा/मशरक‌ (सारण): एकमा स्टेशन पर 07.49 करोड़ व मसरख स्टेशन पर 12.51 करोड़ की लागत से स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया ‌ इस संबंध में रेलवे वाराणसी मंडल के पीआरओ अशोक कुमार व पब्लिसिटी इंस्पेक्टर संतोष कुमार ने बताया कि भारतीय रेल पर आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को देखते हुए रेलवे स्टेशनों पर विश्वस्तरीय यात्रा सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु उनके पुनर्विकास का कार्य तथा समपारों पर संरक्षा के दृष्टिकोण से रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास के निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों द्वारा अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत भारतीय रेल के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास एवं 1500 रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास का शिलान्यास/उद्घाटन/राष्ट्र को समर्पण किया किया गया। इसके अंतर्गत पूर्वोत्तर रेलवे पर अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत 32 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास में 31 रेलवे स्टेशनों का शिलान्यास एवं 01 रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया जायेगा। इन 32 स्टेशनों में उत्तर प्रदेश के 25, बिहार के 05 एवं उत्तराखंड के 02 स्टेशन सम्मिलित हैं। इसके अतिरिक्त पूर्वोत्तर रेलवे पर 111 रोड ओवरब्रिज/अंडरपास का शिलान्यास/उद्घाटन/राष्ट्र को समर्पण किया जायेगा। इन 111 रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास में उत्तर प्रदेश के 94, बिहार के 14 एवं उत्तराखंड के 03 रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास सम्मिलित हैं।
पूर्वोत्तर रेलवे के 32 स्टेशनों के साथ साथ वाराणसी मंडल के अंतर्गत 12 स्टेशनों में एकमा स्टेशन पर रू 07.49 करोड़ एवं मसरख स्टेशन पर रू 12.51 करोड़ की लागत से स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया गया । जिसमें एकमां स्टेशन पर 17 लाख की लागत से आकर्षक पार्क, देश प्रेम को संजोने के लिए 11 लाख की लागत से 100 फीट ऊँचा राष्ट्रध्वज लगाने का कार्य,02 करोड़ की लागत से प्लेटफार्म संख्या-1 एवं 02 का उन्नयन एवं अप्रोच रोड का निर्माण तथा 01 करोड़ की लागत से बाउन्ड्री वाल का निर्माण किया जायेगा ।
उक्त दोनों स्टेशनों पर अमृत स्टेशन योजना में दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को देखते हुये स्टेशनों का विकास किया जा रहा है। इसमें स्टेशन फसाड, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, दिव्यांगजन अनुकूल सुविधायें, प्रसाधन, आवश्यकतानुसार लिफ्ट/एस्केलेटर, चौड़ा फुट ओवर ब्रिज, पार्किंग एवं सौर ऊर्जा का उपयोग कर पर्यावरण अनुकूल भवन इत्यादि अत्याधुनिक सुविधाओं में विस्तार हेतु योजना तैयार की गई है और चरणबद्ध तरीके से उनका कार्यान्वयन किया जायेगा। स्टेशनों पर उन्नत यात्री सूचना प्रणाली, एग्जीक्यूटिव लाउन्ज एवं अन्तर्राष्ट्रीय मानक के अनुरूप साइनेज का प्रावधान आदि सम्मिलित है। स्टेशनों की सुन्दरता के लिये आकर्षक फसाड लाइटिंग लगाई जायेगी।
वाराणसी मंडल के अंतर्गत सारण जिले में पड़ने वाले एल.एच.एस 55 (मुबारकपुर – मुहम्मदपुर, सारण) अंडरपास का शिलान्यास भी किया गया।
इन रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास के निर्माण से ट्रेनों के समय पालन में सुधार के साथ ही ट्रेनों की संरक्षा एवं सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा तथा आवागमन की सुविधा को बेहतर करने में सहायता मिलेगी। इसके अतिरिक्त इन रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास के बन जाने से नगर में निर्बाध सड़क परिवहन हो सकेगा। इसके साथ ही समपार पर कार्यरत रेल कर्मचारियों को अनुरक्षण हेतु अन्यत्र लगाया जा सकेगा।
उल्लेखनीय है कि मंच का संचालन समाजसेवी योगेन्द्र शर्मा ने किया। वहीं भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने विचार वयक्त किए। वहीं पांच स्कूलों के छात्र व छात्राओं ने अपने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति से लोगों का मन मोह लिया इसमें अव्वल प्रस्तुति के लिए रेलवे के अधिकारियों के द्वारा प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया। वहीं लोक गायक रामेश्वर गोप व अन्य कलाकारों ने लोगों को रिझाने का कार्य किया। इस अवसर पर एकमा स्टेशन को दुल्हन की तरह सजाया गया।
इस अवसर पर बीडीओ डॉ सत्येंद्र पाराशर, माकपा नेता कामरेड अरुण कुमार, वरिष्ठ भाजपा नेता सुदामा तिवारी, जिला उपाध्यक्ष चैतेंद्रनाथ सिंह, भाजपा नेता मुकेश कुमार सिंह, ई जयप्रकाश सिंह, जितेन्द्र सिंह, वीरेंद्र ओझा, ब्रजेश कुमार रमण, बलवंत जी, डॉ एस कुमार, चंद्रशेखर सिंह, विभूति नारायण तिवारी, गौरव सिंह किशन, अविनाश चन्द्र उपाध्याय, प्रदीप कुमार पप्पू, सूर्यनंदन शाही, अखिलेश्वर प्रसाद भोला, राणा प्रताप सिंह उर्फ डबल्यू सिंह, डॉ अमित कुमार, डॉ केएम प्रसाद, जिला उपाध्याक्ष प्रियंका सिंह, लोजपा (रा) नेता रौशन सिंह, डॉ नीरज कुमार दुबे, नगर पंचायत एकमा बाजार के उप मुख्य पार्षद राजकुमार मांझी, पार्षद प्रतिनिधि अवधेश यादव, नसीर साईं आदि अन्य लोग मौजूद थे।

पूर्व मुखिया डॉ राहुल प्रकाश सिंह ने दी बधाई, जताया आभार:

उधर मुबारकपुर पंचायत के पूर्व मुखिया व समाजसेवी डॉ राहुल प्रकाश सिंह ने एकमा व मशरक सहित विभिन्न रेलवे स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन के रूप में विकसित करने व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री, सांसद, रेल मंत्री ल रेल राज्य मंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी है।

(Edited by:K. K. Singh Sengar)